Annual Report

केन्द्रीय विद्यालय 'OCF', सेक्टर 29 - बी
चंडीगढ़
वार्षिक रिपोर्ट

2010-2011

इस शुभ अवसर पर, मैं, K.V. की ओर 'OCF', 29-B, CHD सेक करने के लिए स्वागत करते हैं हमारे मुख्य अतिथि श्री MLSondhi, सहायक आयुक्त केवीएस चंडीगढ़ क्षेत्र के लिए विशेषाधिकार प्राप्त महसूस हो रहा है. मैं समय पर, अथक, हमारे विद्यालय के विकास में उच्च अधिकारियों की नि: स्वार्थ और सहज भागीदारी के लिए मेरे ऋणग्रस्तता खौफ सम्मानित महसूस.
मैं गर्व के रूप में लेने के इस शांत podium.KV से वार्षिक रिपोर्ट 2010-11 पढ़ने के 'OCF', 29 - बी सेकंड, CHD in1988 पाला है और अपनी देखभाल के लिए सौंपा बच्चों के शारीरिक एवं बौद्धिक प्रशिक्षण में अपनी उत्कृष्टता की पहचान के साथ मनुष्य अनगिनत युवा मन और व्यक्तित्व की स्थापना की. इस संस्था के उच्च संबंध और हमेशा ख्याति की एक छवि आयोजित किया गया है.
किसी भी संस्था का लिटमस परीक्षण अपनी शैक्षिक परिणाम है. मैं कहना है कि दसवीं और XIIth के परिणाम सौ प्रतिशत था गर्व महसूस. Himshikha, अंकिता, शीतल, मयंक, वैशाली और गुलाबी Tahkur सभी विषयों में 10 A1/CGPA मिला - मास्टर वर्ग XIIA और याद आती है Zeba XIIB के विपिन ग्रोवर और दसवीं कक्षा 6, नाम छात्रों में सफल उम्मीदवारों की सूची में सबसे ऊपर है.
हमारे छात्रों को महान उत्साह और तैयारियों के साथ विज्ञान और सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनियों में भाग लेने के द्वारा अपने नवीन विचारों और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया. सामाजिक विज्ञान के छह मॉडल को राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी के लिए चुना गया. VIIand नौवीं से हमारी युवा वैज्ञानिकों के क्षेत्रीय स्तर के बच्चों विज्ञान कांग्रेस में भाग लिया और अपनी परियोजनाओं में मिट्टी के बर्तनों और भूमि की गुणवत्ता के अध्ययन में मिट्टी मिट्टी के उपयोग की राष्ट्रीय के लिए चयनित थे. मास्टर UtkarshVIIthA और हमारे केवीएस राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में विद्यालय HimshikhaXIArepresented केवी नंबर 1 जयपुर में आयोजित की है और दोनों टीमों प्रशंसा प्रमाण पत्र के साथ सम्मानित किया गया.
यह ठीक ही कहा है कि एक स्कूल एक जोरदार जीवन बन जाना चाहिए और बच्चों के लिए उपलब्धियों का विभिन्न प्रकार प्रदान करता है. सह पाठयक्रम गतिविधियों का एक बहुत व्यस्त कार्यक्रम विद्यालय में वर्ष भर में मनाया जा रहा है. ड्राइंग और पेंटिंग की तरह विभिन्न गतिविधियों, राखी बनाने, रंगोली प्रतियोगिता, कविता का सस्वर पाठ, एकल गीत, समूह गीत, समूह नृत्य, निबंध लेखन और प्रदर्शन बोर्ड सजावट आदि आयोजित किए गए और बच्चों के महान उत्साह के साथ भाग लिया.
हमारे विद्यालय के छात्रों को भी अंतर स्कूल प्रतियोगिताओं में भाग लिया. कुमारी अंकिता और कक्षा ग्यारहवीं के Himshikha शेर सेक-18 चंडीगढ़ भवन में भाषण प्रतियोगिता में भाग लिया और रनिंग ट्राफी जीती.
छह छात्रों Yoshna, Shyamacharan, शशांक, निशा, मयूरी नाम, अंकिता अंतर स्कूल केवी चंडीमंदिर no.2 में संस्कृत प्रतियोगिता में भाग लिया. Yoshna और Shyamacharan रुपये का नकद पुरस्कार के साथ दूसरे स्थान मिला है. 500 प्रत्येक. हमारी नवोदित कलाकारों विद्यालय और स्थिति धारकों में पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया रुपये का नकद पुरस्कार के साथ सम्मानित किया गया. 150, 125 और 100.
विद्यालय सभी महत्वपूर्ण दिन और त्योहारों मनाया छात्रों के बीच देशभक्ति की भावनाओं को बढ़ावा देने के. स्कूल भी साम्प्रदायिक सद्भाव सप्ताह मनाया, सतर्कता सप्ताह, अग्नि सुरक्षा सप्ताह, राष्ट्रीय शिक्षा दिवस, बाल दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस आदि
एक पार्षद के लिए विद्यालय के छात्रों के भावनात्मक और शारीरिक समस्याओं को पूरा करने के लिए नियुक्त किया गया है. बाहरी एजेंसियों को भी विभिन्न कैरियर विकल्प और संभावनाओं की उभरती प्रवृत्तियों में विशेषज्ञ मार्गदर्शन के लिए आमंत्रित किया गया. हम स्काउट और गाइड के क्षेत्र में पीछे नहीं अंतराल. छह स्काउट और गाइड पूर्व राज्य पुरस्कार और के.वी.-1 पटियाला में राज्य पुरस्कार शिविर में भाग लिया. 10 छात्र Panchmari मध्य प्रदेश में 14-06-2010 से 20-06-2010 तक एक साहसिक शिविर में भाग लिया.
हमारे विद्यालय खेल और खेल के क्षेत्र में गतिविधियों की बाढ़ देखा. विद्यालय लड़कों और प्रतिभा का अपने क्षेत्र में लड़कियों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है. वे अंतर - स्कूल, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर केवीएस खेल से मिलो में भाग लिया. विद्यालय का आयोजन मिनी खेल 26 अप्रैल 2011 पर मिलो. यह गर्व की बात है कि हमारे विद्यालय के 23 छात्रों को 42 राष्ट्रीय खेल में भाग लिया 2011 और 2 नाम Taekwando में U-14 और PurnimaU-17 Devratt SGFI के लिए चयनित छात्रों से मिलो. विद्यालय और लड़कों के लिए बास्केट बॉल कबड्डी के लिए भी 2 कोचिंग शिविरों का आयोजन 01 मई 2011 से 20 मई 2011. यह महान महत्व के एक परफ्यूम है कि हमारे विद्यालय के छात्रों कक्षा के चार पथरीले दीवारों से ही सीमित नहीं हैं, लेकिन वे भी कंप्यूटिंग प्रेमी बनने का स्वाद है.
हमारे शिक्षकों और छात्रों को कंप्यूटर साक्षर बनाने के लिए, कंप्यूटर ब्रॉडबैंड इंटरनेट के साथ जुड़े प्रयोगशालाओं में स्थापित कर रहे हैं. शिक्षकों को सुविधाजनक बनाने के लिए, कंप्यूटर भी स्टाफ रूम में स्थापित किया है इतना है कि शिक्षकों को ई - CTLT पर काम कर सकते हैं. तीन इंटरैक्टिव बोर्ड कक्षाओं में स्थापित किया गया है करने के लिए शिक्षण प्रक्रिया दिलचस्प सीखने है.
पुस्तकालय सभ्य समाज के लिए मौलिक हैं. वे स्वतंत्रता के लिए किया गया है जिस तरह से बिजली और सीखने की. स्कूल के एक केंद्रीय बिंदु बौद्धिक जीवन आदर्श वाक्य के रूप में हमारे पुस्तकालय अधिनियम को देखने में रखते हुए इतना है कि हर छात्र के लिए यह सीखने और अपने ज्ञान को समृद्ध अपने दर में तेजी के लिए उपयोग करने में सक्षम है. प्रक्रिया के तहत लायब्रेरी के छात्र स्वचालन के लिए ई - पुस्तकालय की सुविधाएं प्रदान करने के लिए है. विद्यालय सफलतापूर्वक 3 ई granthalaya पर लाइब्रेरियन के दिनों कार्यशाला का आयोजन किया है.
यह हमारे लिए गर्व और सम्मान है कि हमारे विद्यालय NABET, नई दिल्ली से मान्यता प्राप्त करने के लिए केन्द्रीय विद्यालयों द्वारा चयनित किया गया है की बात है.
हम इसके लिए जनवरी 2010 में आवेदन किया है और लगन से काम करने के लिए आने वाले सत्र में मान्यता प्राप्त है.
हम एक बहुत ही अच्छा और समर्पित शिक्षण की सुविधा है कि कोई पत्थर कोचिंग के लिए बेसुरा है और सबसे अच्छा संभव तरीके से बच्चों को मार्गदर्शन पत्ते है.
इससे पहले कि मैं वार्षिक रिपोर्ट पेश की सुखद कार्य निष्कर्ष है, मैं कहना है कि हम इस संस्था के बजाय एक 'हाथीदांत टॉवर' एक 'वॉच टॉवर' बनाना चाहते हैं करना चाहते हैं. हम और प्रदर्शन हमारी सबसे अच्छा सभी शिकायतों, क्वेरीज़, और प्रभावी ढंग से चुनौतियों के खिलाफ मुकाबला एंडेवर करेगा. हमेशा अधिक से अधिक सुधार के लिए गुंजाइश है.
पिछले नहीं बल्कि कम से कम है, मैं उपायुक्त एमआर के अदृश्य हाथ के chrisma नहीं भूल सकता. एम एस चौहान और सहायक. श्री विधि निष्णात आयुक्तों सोंधी, श्री N.K. भारद्वाज, श्री Hargopal, जो आसानी से छाया प्रदान करने के लिए हमें तक पहुँचता है.
मुझे एक रोगी की सुनवाई प्रदान करने के लिए आप सभी को धन्यवाद.
जय हिन्द!